क्यों बैन हुआ PUBG | 118 APPS की पूरी List

जून के आखिरी सप्ताह से भारत सरकार की ओर से चाइनीज और विदेशी ऐप्स को बैन करने का सिलसिला जारी है और इस बार PUBG Mobile पर भी गाज गिरी है। पॉप्युलर मल्टीप्लेयर गेम समेत सरकार ने कुल 118 ऐप्स को बैन कर दिया गया है। सरकार की ओर से कहा गया है कि ये ऐप्स भारत की सुरक्षा, एकता और अखंडता को नुकसान पहुंचा सकते थे।

नए आदेश में 118 ऐप्स की लिस्ट शामिल है और सरकार की ओर से कहा गया है कि इन ऐप्स की ओर से कलेक्ट किए गए डेटा को लेकर कई तरह के सवाल उठ रहे थे और राष्ट्रीय सुरक्षा के मद्देनजर इन्हें बैन करने का फैसला किया गया है। आदेश में कहा गया है कि इंडियन साइबर क्राइम कोऑर्डिनेशन सेंसर और होम मिनिस्ट्री की ओर से भी इन ऐप्स पर बैन लगाने की मांग की गई थी।

सवालों के घेरे में थे ऐप्स
सरकार की ओर से कहा गया है कि इन ऐप्स के फंक्शंस और यूजर्स का डेटा कलेक्ट किए जाने के पैटर्न की जांच की गई और जरूरी इनपुट्स मिलने के बाद इन्हें देश की सुरक्षा के लिए चिंताजनक माना गया। इन ऐप्स की ओर से कलेक्ट और शेयर किए गए डेटा के चलते ये सवालों के घेरे में आए। डेटा और जानकारी बाहरी देशों से साझा कर ऐप्स यूजर्स और राष्ट्र की सुरक्षा को भी नुकसान पहुंचा सकते थे, जिसके चलते इनपर बैन लगाया गया है।

बैन हुए ऐप्स की लिस्ट
सरकार की ओर से अब जिन 118 ऐप्स पर बैन लगाया गया है, उनमें PUBG MOBILE Nordic Map: Livik, PUBG MOBILE LITE, WeChat Work और WeChat reading जैसे पॉप्युलर ऐप्स शामिल हैं। आप बैन किए गए ऐप्स की पूरी लिस्ट नीचे देख सकते हैं,

Spread the love

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*